Common Jobs

Common Jobs Logo

Xiaomi Reveals Its First EV : आ गयी Xiaomi की पहली इलेक्ट्रिक कार लुक, फीचर्स और कीमत देख कर हो जाओगे हैरान

Xiaomi Reveals Its First EV : आ गयी Xiaomi की पहली इलेक्ट्रिक कार लुक, फीचर्स और कीमत देख कर हो जाओगे हैरान

Xiaomi Reveals Its First EV : आ गयी Xiaomi की पहली इलेक्ट्रिक कार लुक, फीचर्स और कीमत देख कर हो जाओगे हैरान

Xiaomi Reveals Its First EV.SU7, एक इलेक्ट्रिक कार जिसे BAIC द्वारा निर्मित किया जाएगा, का अनावरण Xiaomi द्वारा किया गया था। कुछ महीनों में Xiaomi Mi ब्रांड के तहत तीन-वेरिएंट इलेक्ट्रिक कूप सेडान की डिलीवरी की जाएगी। सीईओ लेई जून के मुताबिक, सेडान पोर्श और टेस्ला जैसे प्रतिस्पर्धियों से बेहतर प्रदर्शन कर सकती है।

जब कोई Xiaomi के बारे में सोचता है तो सबसे पहली चीज़ जो दिमाग में आती है वह है स्मार्टफोन। हालाँकि चीनी तकनीकी दिग्गज प्रमुख रूप से उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में माहिर हैं, लेकिन जीवनशैली से लेकर घरेलू उपकरणों तक इसकी मुख्यधारा की पेशकशों से बिल्कुल अलग नए उत्पाद लाने का इसका इतिहास रहा है। ईवी के संबंध में बढ़ते रुझान के अनुरूप, 2021 में, Xiaomi ने अगले 10 वर्षों में 10 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश करने की योजना के साथ इलेक्ट्रिक कार क्षेत्र में अपना हाथ आजमाकर अपने पोर्टफोलियो में और विविधता लाने की अपनी योजना की घोषणा की थी। इसके परिणामस्वरूप अब SU7 – Xiaomi की पहली इलेक्ट्रिक कार – की अवधारणा सामने आई है, जिसे दो वेरिएंट में पेश किया जाएगा: SU7 और SU7 Max।

Xiaomi First EV Design

एसयूवी और क्रॉसओवर के चलन को तोड़ते हुए, Xiaomi SU7 एक इलेक्ट्रिक सेडान है। इसका लो-स्लंग डिज़ाइन आपको अन्य, पहले से ही निर्मित इलेक्ट्रिक सेडान जैसे हुंडई इओनीक 6, पोर्शे टेक्कन और टेस्ला मॉडल 3 की याद दिलाएगा। बाहरी हाइलाइट्स में टियरड्रॉप-आकार की एलईडी हेडलाइट्स, एक पॉप-अप रियर स्पॉइलर, 20- तक शामिल हैं। इंच के अलॉय व्हील, कनेक्टेड एलईडी टेललाइट्स और स्पोर्टी बंपर।

Interior And Feature of Xiaomi First EV

हालाँकि टेक ब्रांड ने अपनी इलेक्ट्रिक कार के भौतिक केबिन का प्रदर्शन नहीं किया है, लेकिन पिछले अंतरराष्ट्रीय जासूसी शॉट्स और रेंडरर्स ने सुझाव दिया है कि यह 3-स्पोक स्टीयरिंग व्हील और दो डिजिटल डिस्प्ले से बना एक न्यूनतम केबिन प्रदान करता है जिसमें कोई अव्यवस्थित नियंत्रण पैनल नहीं है। इसके केबिन में चुने गए वेरिएंट के आधार पर अलग-अलग थीम (संभवतः लाल, सफेद और काले और भूरे रंग के बीच) होने की संभावना है।

SU7 के फीचर्स में 16.1-इंच फ्री-फ्लोटिंग टचस्क्रीन सिस्टम, 25-स्पीकर म्यूजिक सिस्टम और 56-इंच हेड-अप डिस्प्ले शामिल हैं। Xiaomi ने इसमें कनेक्टेड कार तकनीक, रियर एंटरटेनमेंट डिस्प्ले, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर और एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) भी उपलब्ध कराया है।

SU7 सेडान कंपनी का मोस्ट अवेटेड मॉडल है, के लिए उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इसमें अपने सबसे पॉपुलर फ़ोन के ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर सकती है. हालांकि कंपनी की शुरुआत ऐसे समय हुई है, जब दुनिया का सबसे बड़ा ऑटो बाजार मांग की कमी से जूझ रहा है, जिसके चलते बाजार में प्राइस वॉर जारी है. 

Xiaomi Reveals Its First EV : आ गयी Xiaomi की पहली इलेक्ट्रिक कार लुक, फीचर्स और कीमत देख कर हो जाओगे हैरान

Battery range Of Xiaomi First EV

Xiaomi ने चीनी Light-Duty Vehicle Test Cycle (CLTC) पर 132kWh बैटरी और 620 मील / 992 किमी से अधिक की रेंज भी विकसित की है। कहा जाता है कि नए Xiaomi मॉडल द्वारा इस्तेमाल किया गया मोडेना प्लेटफॉर्म 746 मील की रेंज के लिए 150kWh संस्करण की बैटरी को समायोजित करने में सक्षम है।

प्रारंभिक SU7 मॉडल में 101kWh की ऊर्जा क्षमता और 497 मील / 800 किमी से अधिक की रेंज वाली CATL द्वारा आपूर्ति की गई लिथियम-आयन बैटरी की सुविधा होगी। बैटरी सुरक्षा की 14 परतों के साथ सेल-टू-बॉडी निर्माण का उपयोग करती है। लेई का कहना है कि एसयू7 पांच मिनट के चार्ज पर 137 मील/220 किमी और 15 मिनट के चार्ज पर 317 मील/507 किमी तक की रेंज हासिल कर सकता है।

यह कार, जिसके कुछ महीनों में बिक्री पर आने की उम्मीद है, ऐसे समय में अपनी शुरुआत कर रही है जब दुनिया का सबसे बड़ा ऑटो बाजार, चीन, क्षमता की अधिकता और धीमी मांग से जूझ रहा है, जिसने एक क्रूर मूल्य युद्ध को बढ़ावा दिया है।

चूँकि SU7 Xiaomi के प्रसिद्ध फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स के समान ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है, इसलिए यह उपभोक्ताओं के लिए भी आकर्षक होना चाहिए। इसके ड्राइवर कंपनी की मौजूदा मोबाइल ऐप लाइब्रेरी तक आसानी से पहुंच सकेंगे।

Xiaomi की स्थापना 2010 में लेई जून द्वारा की गई थी। यह Xiaomi और RedMi दोनों ब्रांडों के तहत 2014 में चीन का सबसे बड़ा स्मार्टफोन विक्रेता बन गया। इसके उत्पाद शुरू में विशेष रूप से ऑनलाइन दुकानों के माध्यम से बेचे गए थे। हालाँकि, इसने अपनी वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए पारंपरिक बिक्री केंद्र खोले हैं। 2023 में, Xiaomi ने दुनिया भर में स्मार्टफोन की बिक्री में लगभग 12 प्रतिशत की हिस्सेदारी हासिल की। यह इलेक्ट्रिक घरेलू उपकरणों का भी एक प्रमुख निर्माता है।

Share the opportunity

Leave a Comment

seventeen − fourteen =